Thursday, May 12, 2016

मिथिला राज्य के निर्माण के लिए नई दिल्ली के जंतर मंतर पर दो दिवसीय अनशन।

मिथिला राज्य के निर्माण के लिए नई दिल्ली के जंतर मंतर पर शनिवार 26 मार्च एवं रविवार 27 मार्च 2016 को दो दिवसीय अनशन। 
मिथिला राज्य बनाने की मांग एक बार फिर से तेज हुई है। हाल के कुछ दिनों में मिथिला राज्य संघर्ष समिति, अखिल भारतीय मिथिला पार्टी, मिथिला राज्य निर्माण सेना, मिथिला स्टूडेंट यूनियन आदि के नेतृत्व में जगह-जगह प्रदर्शन तथा पृथक मिथिला राज्य निर्माण के लिए जन-जागरण का काम गति पकड़ रही है. तथा इन सभी दल के कार्यकर्ताओं द्वारा गांव-गांव घूम कर सभी को अपने अधिकार के लिए जगाने का प्रयास किया जा रहा है.

दो दिन से नई दिल्ली के जंतर मंतर पर अनशन पर बैठे मिथिला आंदोलनकारी श्री मनोज झा पिछले 25 सालों से मिथिला राज्य एवं उसके पिछड़ापन के लिए अपनी आवाज़ बुलंद कर रहे हैं। श्री मनोज झा ने कहा आज मिथिला का खान पान रहन सहन पहनावा उसकी संस्कृति मिथिला चित्रकारी के अलावा मानव संसाधन दुनिया में प्रसिद्द है। मगर इन सबके बाबजूद मिथिला के लोग रोजगार के लिए देश भर में भटक रहे हैं। अनशन पर मौजूद सामाजिक कार्यकर्ता विभय कुमार झा ने कहा की जनमानसों के बीच अपने मूल अधिकार से उपेक्षित किए जा रहे मैथिल को अपने अधिकार के प्रति सजगता देखने-सुनने को मिल रही है. आगामी चुनाव के मद्देनजर देश कि विभिन्न राजनितिक पार्टी के स्थानीय नेता इसे अपने-अपने तरीके से उठाने कि कोशिश कर रहे हैं। किंतु शीर्ष नेताओं से किसी भी तरह की टिप्पणी सुनने को नहीं मिली है. केंद्र सरकार से अनुरोध है की बदहाल एवं पिछड़े मिथिला की तरफ ध्यान दे और इस ओर अहम पहल उठाये।

अनशन पर दिल्ली एनसीआर के सैकड़ों मिथिला प्रेमी बैठकर मिथिला राज्य के पक्ष में नारा बुलंद कर रहे हैं। जिनमें श्री बीरबल यादव , श्री शरत झा , श्री नीरज पाठक, श्री आदित्य मिश्र, श्री कमलेश मिश्र, श्री बसंत झा, श्री पंकज प्रसून सरीखे कई अन्य महानुभाव की उपस्थिति दम ख़म को दिखा रही थी । सभी मिथिला राज्य प्रेमी एक स्वरा में एक नारा बुलंद कर रहे थे " भीख नहीं अधिकार चाही हमरा मिथिला राज्य चाही ". इस अनशन में कई महानुभाव का पहुंचने का आसार है। जय मिथिला - जय मैथिली।
धन्यबाद - विभय कुमार झा / 9818177280 / www.VKJha.in

No comments: